दुर्गेश त्रिपाठी, गोरखपुर। हैलो, आपका बिजली का बिल बकाया होने के कारण स्मार्ट मीटर बंद किया गया है। आप परेशान न हों, काउंटर पर जाकर बिल का भुगतान कर दें, कनेक्शन जुड़ जाएगा। कनेक्शन जुड़वाने के लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। यह है स्मार्ट मीटर के बकायेदारों का कनेक्शन काटने के बाद अफसर और उपभोक्ता का संवाद। सर्वर में गड़बड़ी के बाद स्मार्ट मीटर बंद होने से मचे हाहाकार के बीच एक और सच्चाई सामने आई है। वह यह कि स्मार्ट मीटर अब तक ऑनलाइन बिलिंग सर्वर से नहीं जुड़ सका है। यानी कितना भी बड़ा बकायेदार क्यों न हो बिजली निगम के अफसर रात में उसका स्मार्ट मीटर नहीं बंद कर सकते। यदि बकाये में स्मार्ट मीटर बंद किया और उपभोक्ताओं ने ऑनलाइन बिल जमा कर दिया तो भी कनेक्शन नहीं जुड़ सकेगा। उपभोक्ता को लाइन जुड़वाने के लिए बिल काउंटर पर भुगतान करना होगा। काउंटर पर भुगतान होते ही कनेक्शन अपने-आप जुड़ जाएगा।
गोरखपुर में लग चुुुुके हैं 53 हजार स्मार्ट मीटर
स्मार्ट मीटर लगाने का काम एलएंडटी को दिया गया है। गोरखपुर शहर में अब तक कंपनी 53 हजार स्मार्ट मीटर लगा चुकी है। स्मार्ट मीटर लगाने का सबसे बड़ा उद्देश्य पूरी व्यवस्था ऑनलाइन करने की है। यानी बिल निकालने के लिए मीटर रीडर के इंतजार का झंझट खत्म हो जाएगा, हर महीने उपभोक्ता के मोबाइल पर उसका बिल मिल जाएगा। यदि उपभोक्ता बिजली का बिल नहीं जमा करता है तो निगम के अफसर अपने कार्यालय में बैठ कर उसका कनेक्शन काट सकते हैं। लेकिन ऑनलाइन बिलिंग सर्वर से न जुड़ने के कारण बिल का भुगतान काउंटर पर ही करना पड़ रहा है।
दो बजे तक ही काटते हैं कनेक्शन
स्मार्ट मीटर के बकायेदारों का कनेक्शन काटने का अधिकार अधिशासी अभियंताओं (एक्सईएन) को दिया गया है। एक्सईएन कार्यालय में बैठ कर कम्प्यूटर की सहायता से उपभोक्ता का मीटर बंद कर सकते हैं। यह काम कभी भी किया जा सकता है लेकिन एक्सईएन इसे दोपहर दो बजे के पहले करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि कनेक्शन काटने के बाद उपभोक्ता को बिल जमा करने के लिए तीन घंटे की मोहलत मिल जाती है।
25 हजार उपभोक्ता नहीं जा कर रहे बिल
शहर में 53 हजार स्मार्ट मीटर उपभोक्ता हैं लेकिन जुलाई महीने में 25 हजार से ज्यादा उपभोक्ताओं ने बिजली का बिल नहीं जमा किया है। एक्सईएन ऐसे उपभोक्ताओं का कनेक्शन काट सकते हैं लेकिन ऑनलाइन बिलिंग की व्यवस्था से सर्वर न जुड़ने के कारण वह ऐसा नहीं कर पा रहे हैं।
ऑनलाइन बिलिंग से स्मार्ट मीटरों को जोड़ने की प्रक्रिया चल रही है। अभी कनेक्शन काटने के साथ सहूलियत के लिए उपभोक्ताओं को जानकारी दी जाती है। जल्द ही सर्वर में व्यवस्था बन जाने के बाद बकायेदार स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं का कनेक्शन काटने की प्रक्रिया तेज की जाएगी। - यूसी वर्मा, अधीक्षण अभियंता।